केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 26778 करोड़ रुपये की लागत वाले 821 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन और शिलान्यास किया

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 26778 करोड़ रुपये की लागत वाले 821 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन और शिलान्यास किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज उत्तर प्रदेश में 26778 करोड़ रुपये की लागत वाले 821 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  दिनेश शर्मा और राज्य के सांसद तथा विधायक भी उपस्थित थे।

श्री गडकरी ने कानपुर में 14,199 करोड़ रुपये की 8 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं, लखनऊ में 7409 करोड़ रुपये की 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर धाम में 5169 करोड़ रुपये की 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया।

लखनऊ रिंग रोड के निर्माण से यात्रा काफी सुविधाजनक हो जाएगी और लखनऊ-कानपुर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण से कानपुर से लखनऊ हवाई अड्डे तक पहुंचने में कम समय लगेगा।

इसे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ा जाएगा, जिससे लखनऊ की दिल्ली से दूरी कम हो जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से लखनऊ से कानपुर तक के सफर में डेढ़ घंटे की बचत होगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0028CKV.jpg

आगरा-इटावा बाइपास बनने से आगरा से इटावा तक के सफर का समय एक घंटे कम हो जाएगा। कानपुर के झकरकटी बस अड्डे पर आरओबी बनने से प्रयागराज की तरफ से दिल्ली आने वाले ट्रैफिक को जाम से राहत मिलेगी।


इन परियोजनाओं से प्रयागराज, चित्रकूट और श्रंगवेरपुर धाम जैसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों को श्री राम वन गमन मार्ग की निर्माण योजना से जोड़ा जाएगा। संगम क्षेत्र में होने वाले माघ कुंभ और महाकुंभ में श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों की आवाजाही में सहूलियत मिलेगी। इन परियोजनाओं से कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में चमड़ा, कांच तथा चूड़ी उद्योग के विकास में भी सहायता प्राप्त होगी। इन परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश में निवेश बढ़ाने और औद्योगिक विकास में मदद मिलेगी।  PIB