तालिबानियों ने कंधार जेल तोड़ कर कई कैदियों को छुड़ाया

तालिबानियों ने कंधार जेल तोड़ कर कई कैदियों को छुड़ाया

अफगानिस्तान में तालिबान तेजी से पैर पसार रहा है। दिनोंदिन तालिबान अपनी ताकत से अफगानिस्तान के प्रांतों को तेजी से कब्जे में ले रहा है। वहीं अब खबर आई है कि तालिबान ने बड़ी कार्रवाई कर कंधार जेल को तोड़ दिया है और कई राजनैतिक कैदियों को छुड़ा लिया है। इस पूरे मामले का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है। तालिबान पिछले महीने भी इस जेल पर हमला कर चुका था। लेकिन उसे कैदियों को छुड़ाने में कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी। बुधवार को फिर उसने पूरी ताकत के साथ कंधार जेल पर हमला किया। ऐसे हमलों से अफगान सरकार को सीधे चुनौती दी जा रही है।


तालिबानी आतंकियों ने कुंदुज प्रांत में अफगान सेना के मुख्यालय पर भी कब्जा कर लिया। मंगलवार को तालिबान ने उत्तर पूर्वी बदख्शन प्रांत की राजधानी फैजाबाद पर कब्जा किया था। तालिबान ने गत पांच दिनों में नौ प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है।  तालिबान ने भारत द्वारा 2019 में अफगान सेना को तोहफे में दिए एमआई-24 लड़ाकू हेलिकॉप्टर पर कब्जा कर लिया है। बुधवार को कुदुंज एयरपोर्ट पर कब्जे के दौरान तालिबान ने इसे हथिया लिया। 


अफगानिस्तान में स्थित भारतीय दूतावास ने एक सुरक्षा एडवायजरी में वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों को देश वापसी की तत्काल तैयारियां करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही दूतावास ने भारतीय कंपनियों से कहा है कि वह अफगानिस्तान में अपने परियोजना स्थलों से भारतीय नागरिकों को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाएं। इतना सबकुछ इसलिए होता दिख रहा है क्योंकि अफगानिस्तान में कई साल बाद फिर तालिबान की सक्रिय रूप से वापसी हो रही है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने देश के 70 फीसदी से ज्यादा हिस्से पर अपना कब्जा जमा लिया है।उनके कदम तेजी से अब काबुल की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन इन तमाम दावों को अफगान सरकार खारिज कर रही है।  TNI